Saturday, June 24, 2017

ऐसी है हमारी प्यारी जिनी

 आज यानि 25 जून को पूरे 6 साल की हो गयी। इन 6 सालों में उसने हम सबको बहुत प्यार दिया। हम तीनों यानि मेरे पति ,मेरी बेटी और मुझे सभी को बहुत प्यार दिया। हम तीनों का प्यार भी उसके प्यार से कुछ कम ही होगा। सुख में दुख में हमेशा वो हमारे साथ है। इशारे से ही सारी बातें समझ जाना, घर में आने वाले हर मेहमान को प्यार करना उसकी आदत है। गुस्सा न करना , जिद करना उसे आता ही नही । गलती होने पर डाँट खाने पर भी पास में आना और लगातार मेरे चेहरे को देखते रहना कि एक बार बस मैं उसे प्यार करूँ। बहुत सारी ऐसी बातें हैं उसकी , जो उसे प्यार करने पर मजबूर करती हैं।             
  आम खाना इसे बहुत पसन्द है जब छोटी थी तो जहाँ आम रखें हो उस जगह से हटती नही थी, उन्हें आवाज़ देती थी। हमारे जीवन का बहुत ही जरूरी हिस्सा, परिवार का अभिन्न अंग है जिनी। इसके हमारे घर आने से हमारा परिवार पूरा हुआ।
जिनी के बिना जीने की कल्पना ही नही की जा सकती। उसे घर के सभी सदस्य एक साथ चाहिए कोई अगर एक नही हो घर में तो उसका ही इंतज़ार करेगी। उससे मैंने सीखा निस्वार्थ प्यार करना । बाहर घूमने और मिल्क ट्रीट के लिये दीवानी जिनी स्वस्थ रहें। बस यही भगवान से प्रार्थना है। वैसे जो मुझसे परीचित हैं वो सभी जानते है कौन है जिनी ,जो नहीं जानते वो उसकी तस्वीर देखकर समझ जायेंगे। 
जिनी बहुत सारा प्यार तुम्हें।

2 comments: